फेंगशुई टिप्स: घर में लगाएं यह पौधा, नहीं होगी पैसों की कमी

389 0

मनी प्लांट के बारे में तो सब जानते हैंं। माना जाता है कि घर में यह पौधा लगाने से कभी धन की कमी नहीं होती। इसी तर्ज पर चीनी पद्धति फेंगशुई में क्रासुला के पौधे का महत्व बताया गया है। कहा जाता है कि क्रासुला का पौधा घर में रखने पर धन-वैभव बना रहता है। जानिए इसी बारे में –

मान्यताओं के मुताबिक, हर इन्सान धन कमाने के लिए भरपूर मेहनत करता है, लेकिन कई बार देखने में आता है कि मेहनत का पूरा-पूरा फल नहीं मिलता। ऐसे में फेंगशुई पद्धति में दिए गए टिप्स अपनाने की सलाह दी जाती है।

फेंगशुई ठीस वैसी ही चीनी पद्धति है, जिस तरह हमारे यहां वास्तु शास्त्र है। क्रासुला के पौधे के बारे में कहा जाता है कि इसकी पत्तियां मखमली होती हैं, जिनका रंग हरा और पीला होता है।

मनी प्लांट की तरह ही इस पौधे की भी बहुत ज्यादा देखभाल करने की जरूरत नहीं होती। कम पानी और कम खाद में यह फलता-फूलता रहता है। कुछ ही दिनों में पूरी तरह फैल जाता है।

फेंगशुई को जानने वाले दावा करते हैं कि यह पौधा लगाने से घर में धन वैभव और सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है। क्रासुला का पौधा घर के द्वार पर लगाया जाए तो यह अत्यंत फायदेमंद होता है।

ये भी माने जाते हैं फेंगशुई में गुडलक

लकी बैंबू: कहा जाता है कि बैंबू प्लांट जहां रहता है वहां रहने वालों की लाइफ काफी बैलेंस्ड रहती है. इसलिए अगर आपके घर में झगड़े होते हैं या फिर ऑफिस में आप आसानी से विवादों में पड़ जाते हैं तो तुरंत अपने घर या ऑफिस में बैंबू प्लांट को जगह दें. इससे आपके लोगों से संबंध मधुर बनेंगे और आपके जीवन में सकारात्मकता भी आएगी।

विंड चाइम: विंड चाइम की खनकती आवाज न केवल आपके घर में खुशियां लाती है बल्कि आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा भी लाती है. जब आप सुबह उठते हैं तो इसकी मधुर आवाज आपके कानों में सुकून का भाव भरने के साथ वातावरण को स्वच्छ और खुशनुमा बनाती है. यह घर में आने वाली निगेटिव वाइब्रेशंस को दूर करती है, लेकिन इन्हें सही दिशा में लगाना ज्यादा जरूरी है।

क्रिस्टल बॉल: क्रिस्टल बॉल स्टूडेंट्स के लिए बहुत उपयोगी होती है. यह शिक्षा की तरफ आपका ध्यान केंद्रित कराती है और नौकरी के क्षेत्र में आपको सफलता दिलाने में सहायक होती है. जिन स्टूडेंट्स का मन एकाग्र नहीं रहता है, उनके लिए क्रिस्टल बॉल एक अच्छा ऑप्शन है. इसे उत्तर-पूर्व दिशा में लगाएं और इसे रोज साफ करना ना भूलें।

कछुआ: कछुआ फेंगशुई में बहुत लकी माना जाता है. कहा जाता है कि कछुआ शांति और धैर्य का प्रतीक है. इसके अलावा यह धन और समृद्धि का भी प्रतीक माना जाता है. सिक्कों पर बैठे कछुए को आप अपने वर्क प्लेस पर भी रख सकते हैं।

Related Post

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *