युवा पर्वतारोही पंकज चंदेल ने फिर किया गांव व प्रदेश का नाम रोशन

विनोद चड्ढा कुठेड़ा बिलासपुर

लद्दाख की सबसे ऊंची चोटी स्टॉक कांगड़ी पर तिरंगा लहराते युवा पर्वतारोही पंकज चंदेल ।
पवन चंदेल घुमारवीं
2 3 वर्षीय युवा पंकज चंदेल ने एक बार फिर गांव , पंचायत , जिला व प्रदेश का नाम रोशन किया है । जिला बिलासपुर के ग्राम पंचायत फटोह के गांव पनोह के 23 वर्षीय पंकज चंदेल ने मात्र 3 दिन में 20 हजार 187 फुट अर्थात 6153 मीटर से अधिक ऊंचाई पर लद्दाख के स्टॉक कांगड़ी में तिरंगा लहराया । उसकी इस उपलब्धि पर गांव में भी खुशी की लहर दौड़ गई है ।
देश की जोखिम भरी यात्रा में विशेष पहचान बना चुके एडवेंचर के क्षेत्र में नामी-गिरामी कंपनी मे शुमार शिखर ट्रैवल्स कंपनी में बतौर टूर एडवाइजर 23 वर्षीय पंकज चंदेल ने दिल्ली से दूरभाष पर बताया कि बताया कि ऐसी जोखिम पूर्ण यात्राओं के लिए ना केवल विशेष प्रशिक्षण की जरूरत होती है बल्कि इसके लिए अदम्य साहस वह विशेष जुनून की भी आवश्यकता होती है । क्योंकि हर कदम पर खतरा सामने खड़ा होता है तथा उस समय यह खतरा और भी बढ़ जाता है जब विश्व के शक्तिशाली देशों में शुमार अमेरिका से विशेष एडवेंचर ग्रुप का जोखिम भरी यात्रा में नेतृत्व करना होता है । ऐसे में अपनी जान से ज्यादा बाहर से आए एडवेंचर ग्रुप को अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करना बहुत ही जोखिम पूर्ण कार्य बन जाता है । पंकज चंदेल ने बताया कि वे 2018 में भी इजराइल से आए विशेष एडवेंचर ग्रुप का सफल नेतृत्व कर चुके हैं तथा इसके लिए उन्हें स्थानीय प्रशासन द्वारा सम्मानित भी किया जा चुका है । हिमालय पर्वत व लद्दाख की स्टॉप कांगड़ी चोटी की एक ही ऊंचाई होने के कारण इसे भारतवर्ष का माउंट एवरेस्ट भी कहा जाता है । अधिक ऊंचाई होने के कारण यहां पेड़-पौधे व अन्य वनस्पति नाम मात्र की भी नहीं है । पंकज चंदेल ने बताया कि वह शिखर ट्रैवल्स कंपनी के माध्यम से मनाली के माउंट फ्रेंडशिप चोटी सिक्किम के माउंट गोचीला सहित अनेक जोखिम पूर्ण स्थानों में फ्रांस ऑस्ट्रेलिया , जर्मन सहित अनेक अन्य देशों से आए एडवेंचर ग्रुप का सफल नेतृत्व कर चुके हैं ।

ग्राम पंचायत फटोह प्रधान कुलजीत ठाकुर उपप्रधान बेसिया राम संधू ने भी युवा पर्वतारोही पंकज चंदेल कि इस अदम्य उपलब्धि पर विशेष बधाई दी है तथा उनके उज्जवल भविष्य की कामना की है ।

Related Post

डीएवी स्कूल मनाली में मनाया गया अन्तर्राष्ट्रीय पत्रकारिता स्वतन्त्रता दिवस

Posted by - May 4, 2019 0
डीएवी स्कूल मनाली में मनाया गया अन्तर्राष्ट्रीय पत्रकारिता स्वतन्त्रता दिवस विनोद चड्ढा कुठेड़ा बिलासपुर मनाली प्रैस क्लब के प्रधान श्री…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *