दुर्घटना नियत्रण, जाम नियंत्रण, अपराध नियंत्रण, पर दिए निर्देश

189 0

FNI NEWS DEHARADOON

आज दिंनाक 2.08.2019 को श्रीमान अशोक कुमार, महानिदेशक (अपराध एवं कानून व्यवस्था), उत्तराखण्ड की अध्यक्षता में सीपीयू की एस0ओ0पी0 में बढ़ाये जाने हेतु प्रस्तावित नये बिन्दुओं के दृष्टिगत पुलिस मुख्यालय के सभागार में गोष्ठी आयोजित की गई।

नई एस0ओ0पी0 में सीपीयू को मुख्यत: तीन बिन्दुओं 1.दुर्घटना नियत्रण 2.जाम नियंत्रण 3.अपराध नियंत्रण पर कार्य करने के लिये निर्देशित किया गया है।

इन्फोर्समेण्ट में कम से कम 80 प्रतिशत प्रवर्तन की कार्यवाही डी0एल0 निलम्बन हेतु निर्धारित 06 बिन्दुओं (रेड लाईट जम्प,शराब पीकर वाहन चलाना,ओवर स्पीड,ओवर लोडिंग,मोबाईल का प्रयोग,भार वाहन में यात्रियों को वहन करने) के साथ-साथ ही स्टंट ड्राइविंग,बिना नम्बर प्लेट वाहन ,गलत दिशा में वाहन चलाने,गलत तरीके से पार्किग वाहन वालों के विरूध की जाये।

अपराध नियंत्रण में मुख्यत: महिलाओं से छेड़खानी,चैन स्नैचिंग, बिना नम्बर प्लेट वाहन/संदिग्ध वाहनों की चेकिंग,अवैध असलाह चैकिंग एवं नाकाबन्दी में चेकिंग की कार्यवाही करेंगें।

सीपीयू नो पार्किंग में पार्क किये गये वाहनों के विरूध कार्यवाही पर विशेष ध्यान देगें।

सीपीयू स्कूल खुलने एवं बंद होने के दौरान यातायात व्यवस्था बनाने तथा जाम खुलवाने का कार्य करेगी।

श्रीमान केवल खुराना,पुलिस उपमहानिरीक्षक/निदेशक यातायात, उत्तराखण्ड दवारा निर्देशित किया गया कि पुलिस अधीक्षक यातायात ,सीपीयू को आवंटित कैमरों तथा कम्पूटर में संग्रहित की गयी वीडियो रिकार्डिंग को प्रत्येक 15 दिवस की अवधि में Check करेंगे,वीडियो में छेड़छाड़ तथा कैमरों के खराब होने के सम्बन्ध में आवश्यक कार्यवाही करेंगें।

पुलिस अधीक्षक यातायात परेड के दिन सीपीयू कर्मियों को डयूटी तथा जनता से व्यवहार के सम्बन्ध में 01 घण्टें का विशेष प्रशिक्षण देगें।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक,ऐसे स्थान जहाँ अपराध होते हैं, का नक्शा सीपीयू प्रभारी को उपलब्ध करायेंगे।

सीपीयू की मोटर साईकिल पर लगाये गये जीपीएस को हेल्पलाईन 112 से जोड़ा जायेगा।

सीपीयू/यातायात पुलिस से सम्बन्धित भ्रष्टाचार की शिकायतों के लिये यातायात निदेशालय की वेबसाईट पर “ट्रैफिक कर्मियों के खिलाफ शिकायतें” के नाम से कॉलम बनाया जायेगा।जिसमें पब्लिक के द्वारा यातायात/सीपीयू कर्मियों की भ्रष्टाचार सम्बन्धी शिकायतों को सीधे भेजा जा सकता है।

Related Post

इस कानून से देश के किसी भी मुस्लिम को कोई नही नुकसान

Posted by - December 20, 2019 0
सल्ट उत्तराखंड: भाजपा ने नगर चलाया हस्ताक्षर अभियान सल्ट उत्तराखंड: गोविन्द रावत रामनगर :- रामनगर के पीरुमदारा में भाजपा कार्यकर्ताओं…

पांच-पांच घंटे इंतजार के बाद भी यात्रियों को बसें उपलब्ध नही

Posted by - December 1, 2019 0
सल्ट उत्तराखंड: देहरादून-दिल्ली के लिए उमड़ी भीड़ सल्ट उत्तराखंड: गोविन्द रावत नैनीताल रामनगर :- रोडवेज विभाग की लापरवाही के कारण…

शादी का झांसा देकर शारीरिक शोषण करने वाले अभियुक्त को पुलिस ने किया गिरफ्तार

Posted by - August 8, 2019 0
शादी का झांसा देकर शारीरिक शोषण करने वाले अभियुक्त को पुलिस ने किया गिरफ्तार कनखल थाना क्षेत्र के अंतर्गत रविदास…

शिकायत की जांच करने आए अधिकारी के सामने ग्राम पंचायत सदस्यों ने जमकर काट हंगामा

Posted by - August 28, 2019 0
शिकायत की जांच करने आए अधिकारी के सामने ग्राम पंचायत सदस्यों ने जमकर काट हंगामा पथरी क्षेत्र के गांव नसीरपुर…

कुमांऊ छात्र महासंघ उपाध्यक्ष ने दिया ज्ञापन

Posted by - November 26, 2019 0
सल्ट उत्तराखंड:कुमांऊ छात्र महासंघ उपाध्यक्ष ने दिया ज्ञापन गोविंद रावत रामनगर :- उपाध्यक्ष कुमाऊँ छात्र महासंघ नीरज तिवारी ने नगर…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *