दुर्घटना नियत्रण, जाम नियंत्रण, अपराध नियंत्रण, पर दिए निर्देश

108 0

FNI NEWS DEHARADOON

आज दिंनाक 2.08.2019 को श्रीमान अशोक कुमार, महानिदेशक (अपराध एवं कानून व्यवस्था), उत्तराखण्ड की अध्यक्षता में सीपीयू की एस0ओ0पी0 में बढ़ाये जाने हेतु प्रस्तावित नये बिन्दुओं के दृष्टिगत पुलिस मुख्यालय के सभागार में गोष्ठी आयोजित की गई।

नई एस0ओ0पी0 में सीपीयू को मुख्यत: तीन बिन्दुओं 1.दुर्घटना नियत्रण 2.जाम नियंत्रण 3.अपराध नियंत्रण पर कार्य करने के लिये निर्देशित किया गया है।

इन्फोर्समेण्ट में कम से कम 80 प्रतिशत प्रवर्तन की कार्यवाही डी0एल0 निलम्बन हेतु निर्धारित 06 बिन्दुओं (रेड लाईट जम्प,शराब पीकर वाहन चलाना,ओवर स्पीड,ओवर लोडिंग,मोबाईल का प्रयोग,भार वाहन में यात्रियों को वहन करने) के साथ-साथ ही स्टंट ड्राइविंग,बिना नम्बर प्लेट वाहन ,गलत दिशा में वाहन चलाने,गलत तरीके से पार्किग वाहन वालों के विरूध की जाये।

अपराध नियंत्रण में मुख्यत: महिलाओं से छेड़खानी,चैन स्नैचिंग, बिना नम्बर प्लेट वाहन/संदिग्ध वाहनों की चेकिंग,अवैध असलाह चैकिंग एवं नाकाबन्दी में चेकिंग की कार्यवाही करेंगें।

सीपीयू नो पार्किंग में पार्क किये गये वाहनों के विरूध कार्यवाही पर विशेष ध्यान देगें।

सीपीयू स्कूल खुलने एवं बंद होने के दौरान यातायात व्यवस्था बनाने तथा जाम खुलवाने का कार्य करेगी।

श्रीमान केवल खुराना,पुलिस उपमहानिरीक्षक/निदेशक यातायात, उत्तराखण्ड दवारा निर्देशित किया गया कि पुलिस अधीक्षक यातायात ,सीपीयू को आवंटित कैमरों तथा कम्पूटर में संग्रहित की गयी वीडियो रिकार्डिंग को प्रत्येक 15 दिवस की अवधि में Check करेंगे,वीडियो में छेड़छाड़ तथा कैमरों के खराब होने के सम्बन्ध में आवश्यक कार्यवाही करेंगें।

पुलिस अधीक्षक यातायात परेड के दिन सीपीयू कर्मियों को डयूटी तथा जनता से व्यवहार के सम्बन्ध में 01 घण्टें का विशेष प्रशिक्षण देगें।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक,ऐसे स्थान जहाँ अपराध होते हैं, का नक्शा सीपीयू प्रभारी को उपलब्ध करायेंगे।

सीपीयू की मोटर साईकिल पर लगाये गये जीपीएस को हेल्पलाईन 112 से जोड़ा जायेगा।

सीपीयू/यातायात पुलिस से सम्बन्धित भ्रष्टाचार की शिकायतों के लिये यातायात निदेशालय की वेबसाईट पर “ट्रैफिक कर्मियों के खिलाफ शिकायतें” के नाम से कॉलम बनाया जायेगा।जिसमें पब्लिक के द्वारा यातायात/सीपीयू कर्मियों की भ्रष्टाचार सम्बन्धी शिकायतों को सीधे भेजा जा सकता है।

Related Post

विशिष्ट कार्य के लिए अधिकारियों/कर्मचारियों को सम्मान चिन्ह प्रदान किया जाएगा

Posted by - August 9, 2019 0
*पुलिस महानिदेशक, उत्तराखण्ड द्वारा स्वतंत्रता दिवस-2019 के अवसर पर सेवा आधार पर एवं विशिष्ट कार्य के लिए निम्नलिखित पुलिस अधिकारियों/कर्मचारियों…

4 करोड़ 64 लाख की लागत से 50 मीटर के पुल का स्थलीय निरीक्षण किसने किया

Posted by - August 29, 2019 0
FNI NEWS. महाकुम्भ मेला-2021 में होने वाले कार्यों का निरीक्षण मेलाधिकारी दीपक रावत ने किया। उन्होंने आज सूखी नदी पर…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *