प्रचार अधिकारी ने बच्चों को दी कारगिल युद्ध से जुड़ी विशेष जानकारी

196 0

**कारगिल विजय दिवस पर हुआ श्रद्धांजली*
*एवं जागरूकता कार्यक्रम*
*प्रचार अधिकारी ने बच्चों को दी कारगिल युद्ध से जुड़ी विशेष* *जानकारी*

(शहडोल रिपोर्टर अजय पाल मध्यप्रदेश)
*शहडोल।* फील्ड आउटरीच ब्यूरो सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार द्वारा गत दिनांक 26 जुलाई को शहडोल जिले के जनपद पंचायत सोहागपुर के शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला धुरवार में कारगिल विजय दिवस की 20वीं वर्षगांठ पर चजनचेतना कार्यक्रम प्राचार्य अनुराग जैन, शिक्षक नरेश सिंगल, एसएन सिंह एवं ऋषि पांडेय की उपस्थिति में सम्पन्न हुआ।
*स्कूल में हुआ कार्यक्रम*
प्रभारी प्रचार अधिकारी एच.के. मारकवाड़े ने बताया कि देश की सेना ने 3 मई को ऑपरेशन विजय प्रारंभ कर 26 जुलाई को विजय प्राप्त कीं। बताया गया कि सीमित संसाधनों के बावजूद देश की सेना ने अदम्य साहस का परिचय दे कर भारत देश की सुरक्षा की यही नही 20 हजार फिट की उंचाई पर चढ़कर विजय प्राप्त की तथा दुश्मनों को लाईन ऑफ कंट्रोल के पार जाने पर मजबूर कर दिया।

*मेजर बत्रा का हुआ जिक्र*
कार्यक्रम में मुख्य रूप से उपस्थित प्राचार्य श्री अनुराग जैन द्वारा मेजर बत्रा का जिक्र करते हुये बताया कि प्रथम सेक्टर पर विजय प्राप्त करने के पश्चात बत्रा द्वारा निर्णय लिया गया था कि हम दूसरे सेक्टर पर भी विजय प्राप्त करेंगे वह रूके नही तथा दूसरे सेक्टर में लड़ते-लड़ते मातृभूमि की रक्षा के लिये अपने प्राणों की आहूति देदी। ऐसे ही लगभग 550 सेना देश की सुरक्षा के लिये शहीद हो गये जिनकी शहादत को आज पूरा देश श्ऱद्धांजली अर्पित तथा स्मरण कर रहा है।
*छात्र-छात्राओं ने दी श्रद्धांजलि*
कार्यक्रम के दौरान विद्यालयीन छात्र छात्राओं द्वारा कारगिल शहीदों को याद कर श्रद्धांजली स्वरूप देशभक्ति गीत तथा भाषण प्रस्तुत किये गये तथा शिक्षक ऋषि पाण्डेय द्वारा उक्त विषय पर प्रश्न मंच किया गया। प्रतिभागी छात्र छात्राओं को मंचस्थ अतिथियों के हस्ते पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम के समापन पर राष्ट्रगीत पश्चात दो मिनट का मौन धारण कर शहीदों को श्रद्धांजली अर्पित की गई। कार्यक्रम में शाला परिवार शिक्षक शिक्षिकाओं तथा छात्र छात्राओं का सहायोग सराहनीय रहा।

Related Post

राजा कार्ल गुस्ताव और महारानी सिल्विया के जनपद पौड़ी गढ़वाल भ्रमण

Posted by - December 5, 2019 0
पौड़ी खबर *स्वीडन के 16वें राजा कार्ल गुस्ताव और महारानी सिल्विया के जनपद पौड़ी गढ़वाल भ्रमण के दृष्टिगत वरिष्ठ पुलिस…

देवपुरा पुल का कार्य अब तक क्यों नही हुआ प्रारम्भ जबकि

Posted by - December 19, 2019 0
देवपुरा पुल का कार्य अब तक प्रारम्भ क्यों नहीं हरिद्वार, दिनांकः 19 दिसम्बर, 2019 प्रभारी मेलाधिकारी, हरिद्वार महाकुभ-2021 डाॅ0 ललित…

हरिद्वार महाकुम्भ-2021 पल्यूसन फ्री, फायर फ्री और वेस्ट फ्री बनाया जायेगा

Posted by - September 6, 2019 0
FNI NEWS ~~~~~~~~~> हरिद्वार, दिनांकः 06 सितम्बर, 2019 ~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~> मेलाधिकारी दीपक रावत ने मेला भवन में महाकुम्भ मेला से सम्बन्धित…