इन वजहों से सबसे अलग होगा IPL 2018, पहले कभी भी नहीं हुए ये एक्सपेरिमेंट

269 0

नई दिल्ली :भारत में हर साल होने वाला क्रिकेट का सबसे बड़ा त्यौहार शनिवार (आज) से शुरू हो रहा है। जी हां, हम इंडियन प्रीमियर लीग यानि की आइपीएल की ही बात कर रहे हैं। आइपीएल तो हर साल होता है लेकिन इस बार मामला कुछ अलग है। राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपरकिंग्स (सीएसके) जैसी टीमें स्पॉट फिक्सिंग के विवादों को पीछे छोड़ते हुए दो साल बाद इस लीग में फिर से वापस आ गई हैं। आठ टीमों में से सात के कप्तान भारतीय हैं। आइपीएल के सीजन 11 में 8 टीमें अगले 51 दिन तक 51 करोड़ रुपए और आइपीएल की ट्रॉफी उठाने के लिए मैदान पर दम दिखाएंगी। टूर्नामेंट में कुल 60 मैच होंगे।

इस बार का आइपीएल सीजन पिछले सभी संस्करणों से कई मायनों में अलग होगा। IPL 2018 में पिछले सीजन के मुकाबले बहुत से बदलाव देखेने को मिलेंगे। तो चलिए आपको बताते हैं इन बदलावों के बारे मेंं-

आइपीएल में पहली बार DRS का होगा इस्तेमाल

आइपीएल के 10 संस्करणों में कभी भी डिसीजन रिब्यू सिस्टम का इस्तेमाल नहीं हुआ था, लेकिन इस सीजन में दर्शकों को पहली बार इस टूर्नामेंट में DRS देखने को मिलेगा। सभी टीमों को एक इनिंग में एक-एक रिव्यू मिलेगा।

पहली बार दो जर्सी में दिखेंगी टीमें

पहले के सीजन में आपने सिर्फ रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम को ही दो अलग-अलग जर्सी में देखा होगा। RCB की टीम सभी सीजन में एक न एक मैच हरी जर्सी में जरुर खेलती है, लेकिन इस बार तो आपको सभी टीमें दो-दो जर्सी में खेलती नज़र आएंगी। जी हां, आइपीएल में इस बार हर टीम की दो-दो जर्सी होंगी। होम मैच में टीमें अलग जर्सी में नज़र आएंगी और अवे मैच में टीम दूसरी जर्सी पहनेंगी। ऐसा अभी तक सिर्फ फुटबॉल में ही देखने को मिलता था।

बीच सीजन में बदलेंगे टीमों के खिलाड़ी

आइपीएल के 11वें सीजन में 25वें मैच के बाद खिलाड़ी दूसरे टीमों में ट्रांसफर किए जा सकते हैं। हालांकि ये नियम भारतीय कैप्ड खिलाड़ियों के लिए नहीं है। इस नियम के चलते विदेशी और अनकैप्ड खिलाड़ियों को ही 25वें मैच के बाद दूसरी टीमों में ट्रांसफर किया जा सकता है। खिलाड़ियों के दूसरी टीम में जाने के लिए दोनों टीमों की सहमति जरूरी होगी। हालांकि, सिर्फ उन्हीं विदेशी खिलाड़ियों का ट्रांसफर हो सकता है, जिसने लीग में तब तक 2 या उससे कम मैच खेले हों।

डीडी पर भी देख सकेंगे मैच

आइपीएल के पिछले सीजन आप सिर्फ एक ही चैनल पर देख सकते थे, लेकिन इस बार IPL के फैंस मैच का मज़ा डीडी स्पोर्ट्स पर भी ले सकेंगे। डीडी स्पोर्ट्स ओपनिंग सेरेमनी, पहला मैच, रविवार के मैच और फाइनल मैच का प्रसारण करेगा। हालांकि इन मैचों को एक घंटे की देरी से दिखाया जाएगा।

सीएसके और राजस्थान की वापसी से लगा तड़का

इस सीजन में राजस्थान और चेन्नई सुपर किंग्स की टीम 2 साल का निलंबन खत्म होने के बाद एक बार फिर से आइपीएल में वापसी करेंगी। इससे पहले आइपीएल के इतिहास में ऐसा कभी भी नहीं हुआ कि कोई टीम निलंबित होने के बाद वापस इस टूर्नामेंट में खेलने उतरी हो। धौनी एंड कंपनी के प्रशंसक उन्हें दोबारा मैदान पर देखने के लिए बेताब हैं। उन्हें उम्मीद होगी कि पीली जर्सी वाली टीम तीसरी बार खिताब पर कब्जा जमाने में कामयाब रहेगी।

Related Post

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *